September 27, 2022
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

‘बाहरी’ को गाँव से बाहर ही 21 दिन रहना होगा आइसोलेट

By Shakti Prakash Shrivastva on May 30, 2021
0 103 Views
शेयर न्यूज

गोरखपुर, (संवाददाता)  गोरखपुर जिले की ग्राम पंचायतें अब कोरोना से निपटने की तैयारी में जुट गई हैं। अपनी पहली ही बैठक में कोरोना से निपटने की कार्ययोजना पर चर्चा हुई। इस दौरान ये तय किया गया कि बाहर से आने वाले लोगों को गाँव से बाहर ही अनिवार्य रूप से 21 दिन के लिए आइसोलेट कर दिया जाए। इस बाबत विस्तृत योजना शासन को भेज दी गई है। उम्मीद है कि इनमें से कुछ सुझावों को अन्य जिलों में भी लागू की जा सकती है।

नए ग्राम पंचायतों के गठन के बाद प्रमुख समितियों का गठन किया गया जिसमें कोरोना से बचाव संबंधी चर्चा की गई। दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी के नारे के साथ गांव में सभी लोगों को समय-समय पर हाथ धोने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने, गांव में नाली, गली साफ कराने, सोडियम हाइपोक्लोराइट से छिड़काव कराने का निर्णय लिया गया।

कुछ ग्राम पंचायतों ने गांव में भी मास्क का प्रयोग न करने पर जुर्माना लगाने का सुझाव दिया है। कुछ गांवों ने सुझाव दिया कि जो लोग गांव में बाहर से आ रहे हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से 21 दिनों के लिए आइसोलेट कर दिया जाए। तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी ने जागरूकता पर विशेष जोर दिया।

संगठित होने वाली लगभग सभी ग्राम पंचायतों में छह जरूरी समितियों का गठन किया गया है। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर की मुताबिक कई गांवों से कार्ययोजना प्राप्त हुई थी, उनमें से कुछ कार्ययोजनाओं को शासन को भेजा गया है। उम्मीद है कि ग्राम पंचायतें कोरोना से निपटने में कारगर भूमिका निभाएंगी।


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published.