October 4, 2022
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

सीबीएससी ने जारी किया टोल फ्री नंबर, 10वीं और 12वीं के छात्र फोन कर ले सकते है काउंसिलिंग

By Shakti Prakash Shrivastva on May 24, 2021
0 109 Views
शेयर न्यूज

लखनऊ,(मुख्य संवाददाता) कोरोना को लेकर जिस तरह से देश भर में भय का माहौल बना हुआ है। उससे बच्चे भी प्रभावित है। खासकर वो जो 10वीं या 12वीं बोर्ड के छात्र है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के बार बार टलने की वजह से छात्र मानसिक तनाव झेल रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए सीबीएसई ने टोल फ्री नंबर जारी किया है। इन टोल नंबरों पर छात्र फोन करके काउंसिलिंग ले सकते हैं

कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को लेकर रविवार को सीबीएसई बोर्ड की बैठक हुई। इस मीटिंग में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महिला और बाल मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर शामिल हुए।

सीबीएसई ने सुझाया कई विकल्प

मीटिंग में सीबीएसई ने 12वीं की सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाओंका विकल्प रखा साथ में ये भी कि  स्कूलों में परीक्षा आयोजित हो और परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया जाए तथा एग्जाम में सिर्फ ऑब्जेक्टिव प्रश्न हों। परीक्षा तीन के बजाय डेढ़ घंटे की हो। सीबीएसई के ज्यादातर छात्र सोशल मीडिया पर इन दिनों 12वीं के ऑफलाइन परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

कोरोना वायरस के चलते ही शिक्षा मंत्रालय ने 14 अप्रैल को 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया था और 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की थी। बाद में 1 मई को सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों से कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए मार्किंग स्कीम का घोषणा की। अब कक्षा 12वी की परीक्षा पर फैसला होना है।


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published.