October 3, 2022
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

  • Home
  • विविधा
  • यू पी में प्रधानों का शपथ ग्रहण 25 एवं 26 मई को

यू पी में प्रधानों का शपथ ग्रहण 25 एवं 26 मई को

By Shakti Prakash Shrivastva on May 23, 2021
0 127 Views
शेयर न्यूज

लखनऊ,(मुख्य संवाददाता)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना 2 मई को संपन्न होने के बाद से ही शपथ की आस में बैठे ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों को 25 और 26 मई को शपथ दिलाई जाएगी। शासन द्वारा शनिवार को जारी आदेश में जिलाधिकारियों को 24 मई को इस बाबत अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया गया है। यह शपथ ग्रहण वीडियो कान्फ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्यम से सम्पन्न कराया जाएगा।

संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को

अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने आदेश जारी करते हुए सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए शपथ दिलाने की समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण कर लें। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को 24 मई, 2021 को ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी करने के ​लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई, 2021 को आयोजित होगी।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि 58,176 प्रधानों सहित 731813 लाख ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ लेना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत इतनी बड़ी संख्या में ब्लॉक पर शपथ समारोह कराना सम्भव नहीं होगा इसलिए वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलवाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधि अपने ग्राम पंचायत में ही पंचायत घर, सामुदायिक भवन या ग्राम पंचायत क्षेत्र स्थित कॉमन सर्विस सेंटर में शपथ लेंगे। इसमें उन ग्राम पंचायतों को अधिसूचित नहीं किया जाएगा, जहां से ग्राम प्रधान व कम से कम दो तिहाई सदस्य निर्वाचित नहीं हुए हैं।

लैपटाप आदि का इंतजाम ग्राम पंचायत सचिव के जिम्मे

उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शपथ ग्रहण से जुड़ी सभी जानकारियां निर्वाचित प्रतिनिधियों को समय से उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने बताया कि वर्चुअल शपथ के लिए लैपटॉप आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए ग्राम पंचायत सचिव गण द्वारा सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शपथ पत्र की पर्याप्त प्रतियां रखी जाए। शपथ ग्रहण कार्यक्रम को जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय तथा क्षेत्र पंचायत के कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करते हुए विभिन्न माध्यमों से भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published.