February 6, 2023
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

  • Home
  • बिहार / झारखंड
  • जानें क्यों प्रभावित हो रहा है बिहार में कोरोना टीकाकरण, क्या करेगा वैक्सीनेशन वैन

जानें क्यों प्रभावित हो रहा है बिहार में कोरोना टीकाकरण, क्या करेगा वैक्सीनेशन वैन

By Shakti Prakash Shrivastva on May 25, 2021
0 123 Views

पटना,(ब्यूरो)। देश के अन्य हिस्सों की तरह बिहार में भी कोरोना की रफ्तार कम हो रही है। लेकिन बात अगर कोरोना टीकाकरण की करें तो शहरी क्षेत्रो में तो स्थिति ठीक है जबकि ग्रामीण इलाको में कहीं डिजिटल संशाधनों की कमी तो कहीं अफवाहों से उपजे डर के नाते अपेक्षित रफ्तार नहीं मिल पा रहा है। हालांकि सरकार ने टीकाकरण को प्रभावी बनाने के लिए ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन वैन चलाने का निर्णय लिया है। ।

अफवाह और आशंकाओं के चलते गांवों में वैक्सीनेशन पर असर

डिजिटल संसाधनों के अभाव के साथ-साथ कई जिलों में ग्रामीणों के बीच टीकों को लेकर कई तरह की अफवाह और आशंकाएं भी हैं, जिसकी वजह से वैक्सीनेशन प्रभावित हो रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और ब्लॉक स्तर पर डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि टीकों को लेकर गांव में एक वर्ग ऐसा है जिनकी राय नकारात्मक है। भागलपुर के जिला टीकाकरण अधिकारी (डीआईओ) डॉ मनोज चौधरी ने कहा कि ग्रामीण लोगों के विरोध का प्रमुख कारण वैक्सीन के बारे में गलत जानकारी और उनकी इस बारे में नकारात्मक सोच है। भागलपुर के साथ-साथ भोजपुर.गया में भी टीके को लेकर इसी तरह की बातें सामने आई हैं।

गांवों में चलेंगी वैक्सीनेशन वैन

इस बीच बिहार के गांव में वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने के लिए सरकार की ओर से कई जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी मद्देनजर ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन वैन चलाने का फैसला लिया गया है। राजधानी पटना में मंगलवार से इसकी शुरुआत हो गई। इस कदम से गांवों में लोगों को टीका लगवाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर जाने की जरुरत नहीं होगी। 45 साल या उससे ऊपर के लोग वैक्सीनेशन वैन यानी टीका एक्सप्रेस के पास जाकर कोरोना वैक्सीन ले सकेंगे।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *