February 7, 2023
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

देश का नया सीबीआई चीफ!

By Shakti Prakash Shrivastva on May 24, 2021
0 255 Views

नयी दिल्ली, (शक्ति प्रकाश श्रीवास्तव)। कोरोना त्रासदी के बीच पिछले लगभग साढे तीन महीने से कार्यवाहक के भरोसे चल रहे देश की सबसे बड़ी खुफिया एजेंसी सीबीआई को आज मिल सकता है स्थायी निदेशक। ऐसे में जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना और संसद मे सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी की मौजूदगी वाले हाई पावर कमेटी की बैठक प्रधानमंत्री आवास पर आज होनी है, कयास उठना लाजिमी है कि आखिर देश के सबसे बड़े खुफिया तंत्र का मुखिया या अगला निदेशक कौन होगा?

इस साल 3 फरवरी को जब सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ल का कार्यकाल समाप्त हुआ था। तभी से नए निदेशक के लिए हाई पावर कमेटी की बैठक होनी थी जो किसी न किसी कारण से नहीं हो पा रही थी। अब जबकि बैठक होने जा रही है ये माना जा रहा है कि मुख्यतः 1984,1985 या अधिक से अधिक 1986 बैच के आईपीएस अधिकारियों में से ही चयन हो सकता है। इस आधार पर जो तीन नाम सबसे ऊपर हैं उनमे 1984 बैच के अधिकारी राकेश अस्थाना (बीएसएफ के डीजी), 1984 बैच के ही वाई सी मोदी (एनआईए प्रमुख) और 1985 बैच के सुबोध जैसवाल (सीआइएसएफ के डीजी) प्रमुख है। वैसे 1985 बैच के एसएस देसवाल (आईटीबीपी के डीजी) और इसी बैच के एचसी अवस्थी (डीजी-उत्तर प्रदेश) भी हैं जिनके नाम पर भी विचार किया जा सकता है।

निदेशक श्री शुक्ल के बाद गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सिन्हा को कार्यवाहक निदेशक बनाया गया था। नए निदेशक कि नियुक्ति तक वही ज़िम्मेदारी संभाल रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *