# # # # # # #
लाइव
  • वाराणसी : सिटी स्टेशन पर रेलवे के सिग्नल स्टोर में देर रात लगी भीषण आग, आसपास के घरों में सहमे लोग

क्षेत्र की ज्यादातर समस्याएं मेरे पिता ने हल कीं: आराधना

#
प्रतापगढ़ : कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी की बेटी श्रीमती आराधना मिश्रा मोना रामपुर खास सीट से विधायक हैं। वे प्रतापगढ़ में अपने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ा रही हैं। पेश है उनसे बातचीत के अंश:

प्रश्न- योगी सरकार का दावा है कि वह दिन-रात काम कर रही है, ताबड़तोड़ फैसले ले रही है। इस पर आपका क्या कहना है?
उत्तर- नयी सरकार के दावे पर अभी कुछ कहना सही नहीं होगा। सरकार कुछ दिन और काम करे और जनता के हित से जुड़े जमीनी फैसले ले तभी इसके कामकाज का सही आकलन किया जा सकेगा। 

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के नाते आप बताइए कि आपके क्षेत्र की मुख्य समस्यायें क्या हैं?
उत्तर-
जन प्रतिनिधि होने के नाते मेरे निर्वाचन क्षेत्र में मेरे आदर्श सांसद पिता श्री प्रमोद तिवारी के प्रयास से जनता की मुख्य समस्याओं का निराकरण लगभग हो चुका है। जहां कहीं भी कुछ दिक्कतें बची होंगी, उन्हें भी दूर करने की कोशिश की जाएगी। 
प्रश्न-
आपने क्षेत्र में किन समस्याओं को दूर करने की कोशिश की है? 
उत्तर-
आपको मैंने पहले ही बता रखा है कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र में समस्याओं का छोटे और बड़े- हर स्तर पर निराकरण लगभग हो चुका है। मैंने अपने क्षेत्र में चिकित्सा, पेयजल, सड़क संसाधन, रोजगार, बिजली, लघु उद्योग, शिक्षा आदि जनता से जुड़ी अनेक समस्याओं को दूर किया है। 

प्रश्न-
आपके क्षेत्र में पिछले विधायकों ने क्या किया है ?
उत्तर-श्री प्रमोद तिवारी जी जो मेरे विधायक बनने से पूर्व मेरे निर्वाचन क्षेत्र के विधायक थे, उन्होंने पिछले साढ़े तीन दशक तक हर वह कार्य कराया है जिसकी जनता को मौलिक आवश्यकता हो सकती है। मसलन इलाहाबाद मंडल का पहला टीवी टावर केंद्र, ऊंचाहार-अमेठी रेल लाइन परियोजना, बाबा घुइसरनाथ धाम का सौन्दर्यीकरण प्रारम्भ कराना, इलाहाबाद में लालगंज तहसील की स्थापना कराना, रोडवेज डिपो लालगंज, रामपुर संग्रामगढ़ ब्लॉक की स्थापना, दीवानी न्यायालय, सांगीपुर में पहला राजकीय पीजी कॉलेज, सई नदी पर तेरह पक्के पुलों का निर्माण, लालगंज में 132 केवीए विद्युत उपकेन्द्र, आधा दर्जन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र वगैरह। हलांकि मेरे पिता के पूर्व चुने गये विधायकों ने विकास की जगह सिर्फ जातिवाद और एक- दूसरे को आपस में लड़ाने के अलावा कुछ भी नहीं किया।  
प्रश्न-
सरकार या संबंधित मंत्रालय से आपको समस्याओं के निराकरण में कितनी मदद की उम्मीद है ?
उत्तर- जनता की समस्याओं को दूर करने में भेदभाव नहीं करना चाहिए, नयी सरकार से भी यही उम्मीद है । ऐसा हुआ तो सरकार व संबंधित मंत्रालय का सहयोग मिलेगा, यह उम्मीद मैं करती हूं ।
प्रश्न-
प्रतापगढ़ को आंवले की खेती के लिए जाना जाता है।फूड प्रॉसेसिंग पर योगी सरकार का बहुत ध्यान है। क्या आंवला बेल्ट को कुछ बेहतर
मिलने की उम्मीद है?
उत्तर-
फूड प्रॉसेसिंग पर योगी सरकार ध्यान रख रही है अच्छी बात है। अगर योगी सरकार का सहयोग मिले तो प्रतापगढ़ में आंवले से जुड़े कारोबार को आगे बढ़ाया जा सकता है।