# # # # # # #
लाइव
  • वाराणसी : सिटी स्टेशन पर रेलवे के सिग्नल स्टोर में देर रात लगी भीषण आग, आसपास के घरों में सहमे लोग

वेबसाइट हैक, विभाग में खलबली

#
कुशीनगर : कुश्‍ाीनगर जनपद की सीमा से सटे बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की वेबसाइट मलेशिया के हैकरों ने बुधवार को हैक करते हुए अपनी पहचान भी लिख दी। इसकी जानकारी मिलते ही विभाग में खलबली मच गई, क्योंकि वीटीआर का बैंक एकाउंट ही इनके निशाने पर था। इसकी जांच बिहार पुलिस की साइबर सेल को सौंपी गई है। 

बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व का जंगल लगभग 855 वर्ग किलोमीटर में फैला है। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट वाल्मीकि टाइगर रिजर्व डॉट कॉम को साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया। इसमें मलेशिया के साइबर अपराधियों का नाम सामने आ रहा है।   वाल्मीकि व्याघ्र आरक्षण फाउंडेशन के यूनियन बैंक के खाते में लगभग 65 लाख रुपये जमा हैं। चूंकि इस खाते में ऑनलाइन बैंकिंग का विकल्प नहीं था, इसलिए कोई क्षति नहीं हो पायी। 

वीटीआर के निदेशक एस चंद्रशेखर ने बताया कि वेबसाइट पर हैक करने वाले का लोगो आ रहा है। वेबसाइट के मेंटीनेंस का कार्य विशेषज्ञों की टीम ने शुरू कर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि इस मामले में मलेशिया के साइबर अपराधियों का गतिविधि उजागर हुई है। हैकरों ने अपनी संस्था का नाम भी उस पर लिखा है। बैंक से खाते का डिटेल निकाला गया। कैश सुरक्षित है। हैकरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि बिहार पुलिस की साइबर यूनिट जांच में जुटी है।