# # # # # # #
लाइव
  • वाराणसी : सिटी स्टेशन पर रेलवे के सिग्नल स्टोर में देर रात लगी भीषण आग, आसपास के घरों में सहमे लोग

रोडवेज बस में जल्द कीजिए कैशलेस सफर

#
लखनऊ : परिवहन निगम जल्द ही कैशलेस सफर की सौगात देने वाला है। इसके तहत आपके बैंक खाते में पैसा है, लेकिन आपकी जेब में नहीं है ऐसे में अगर रोडवेज की बस से आपको कहीं जाना हो तो चिंता की बात नहीं है। सरकार से अगर इजाजत मिली तो आप बिना नकद पैसे के रोडवेज बस में बैठिए। कंडक्टर के पास मौजूद मशीन में अंगूठा लगाइए और टिकट लेकर गंतव्य तक चले जाइए। 

आपके खाते में भरपूर पैसा है, पर जेब में नहीं और बस से जाना भी जरूरी है। ऐसे में चिंता न करें। रोडवेज बस में बैठिए। कंडक्टर के पास मौजूद मशीन में अगूंठा लगाइए और टिकट लेकर आराम से सफर कीजिए। जी हां, परिवहन निगम प्रबंधन बहुत जल्द रोडवेज बसों में बिना कैश के सफर की सुविधा देने वाला है। कैशलेस टिकटिंग के लिए मशीनों का प्रेजेंटेशन चल रहा है। इस पर मुहर लगते ही बसों में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

इस इंतजाम के तहत नई ई-टिकटिंग मशीन में बायोमीट्रिक की तरह अंगूठा लगाने की व्यवस्था होगी। आधार कार्ड से जुड़ा होने के चलते जैसे ही यात्री अपना अंगूठा लगाएगा, मशीन चंद पलों में उसका मिलान करके खाता संख्या का कालम दर्शाएगी। यात्री जैसे ही उसे गोपनीय तरीके से दर्ज करेगा, वैसे ही खाते से टिकट की धनराशि कट जाएगी। इसके बाद मशीन टिकट जेनेरेट कर देगी। इस टिकट के बॉटम में बैंक अकाउंट से कटी हुई धनराशि का ब्योरा भी दर्ज रहेगा। बताया जा रहा है कि सड़क परिवहन मंत्रलय की ओर से पूरे देश में 560 करोड़ कैशलेस ट्रांजेक्शन का लक्ष्य दिया गया है। इसी को देखते हुए परिवहन निगम प्रबंधन इस लक्ष्य को हासिल करने में जुट गया है।