# # # # # # #
लाइव
  • वाराणसी : सिटी स्टेशन पर रेलवे के सिग्नल स्टोर में देर रात लगी भीषण आग, आसपास के घरों में सहमे लोग

वाराणसी: अंकपत्र में सुधार की सूचना एसएमएस से

#
वाराणसी : अंकपत्र में सुधार संबंधी प्रपत्र पाने के लिए अब छात्रों को क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। छात्रों को इसकी जानकारी जल्द ही मोबाइल पर मिलेगी। सुविधा शुरू करने के लिहाज से साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। डाटा में प्रधानाचार्यों के साथ ही छात्रों का मोबाइल नंबर भी अपलोड किया जाएगा। इस आधुनिक सुविधा का लाभ हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले तकरीबन 24 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगा।

बोर्ड परीक्षाओं के बाद तमाम छात्रों के प्रपत्रों में नाम, अंक, माता-पिता के नाम संबंधी तमाम तरह की त्रुटियां मिलती हैं। इन्हें दुरुस्त कराने के लिए बनारस मंडल के अंतर्गत जौनपुर, चंदौली व गाजीपुर के छात्रों को बार-बार क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय का चक्कर काटना पड़ता है। कई बार प्रपत्र में सुधार हो जाने के बाद भी उन्हें समय से जानकारी नहीं मिल पाती। 

छात्रों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय से तैयार किए जा रहे साफ्टवेयर में मंडल के सभी प्रधानाचार्यो के मोबाइल नंबर कालेज के कोड समेत जोड़ दिया जाएगा। अंकपत्र सुधार होने के साथ ही संबंधित विद्यालय के प्रबंधक को संबंधित छात्र के बारे में सूचना भेज दी जाएगी। इसके अलावा सुधार के लिए आने वाले आवेदनों में अब छात्रों का मोबाइल नंबर का कॉलम भी उपलब्ध रहेगा। इससे संदेश प्रधानाचार्य के पास पहुंचने के साथ ही संबंधित छात्रों के पास भी आसानी से पहुंच सकेगा। साफ्टवेयर में 2003 से लेकर 2017 तक के रिजल्ट को भी अपलोड कर दिया गया है। इससे भी अंक पत्रों में जुड़ी गड़बड़ियां आसानी से पकड़ी जा सकेंगी।