# # # # # # #
लाइव
  • वाराणसी : सिटी स्टेशन पर रेलवे के सिग्नल स्टोर में देर रात लगी भीषण आग, आसपास के घरों में सहमे लोग

वाराणसी: एक और दो के सिक्के बंद होने की अफवाह

#
वाराणसी : शहर में एक और दो रुपए के सिक्कों को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि ये सिक्के चलन से बाहर हो गए हैं। यही वजह है कि दुकानदार इन सिक्कों को लेने से इनकार कर रहे हैं और कई जगह तो मामला नोंकझोंक तक पहुंच जा रहा है।

जिला प्रशासन का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति या दुकानदार सिक्का लेने से इन्कार करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। कुछ दुकानदारों का कहना है कि जहां से माल लाते हैं वहां सिक्का नहीं लिया जा रहा। नोटबंदी केसमय 10 रुपये के सिक्के को लेकर भी अफवाह फैला दी गई थी। उस वक्त 10 रुपये का पुराना सिक्का नकली होने की हवा उड़ी थी जबकि, आरबीआई की तरफ से ऐसा कोई निर्देश नहीं आया था। बाद में लोगों को पता चला कि यह महज अफवाह थी। तब 10 रुपये के सिक्कों का लेन-देन शुरू हो गया था। अब एक बार फिर से शरारती तत्वों ने एक-दो रुपये के सिक्के बंद होने की अफवाह फैला दी।

शहर में खासकर थोक विक्रेता व बड़े दुकानदार परेशानी का कारण बताकर सिक्के लेने से इनकार कर रहे हैं। इससे छोटे दुकानदारों के साथ लोगों की परेशानी बढ़ गई है। खासकर रोज कमाई कर आवश्यक सामग्री की खरीदारी करने वाले दुकानदारों के समक्ष समस्या खड़ी हो गई है। बड़े दुकानदारों द्वारा सिक्का नहीं लेने पर अब छोटे दुकानदार भी ग्राहकों से इसी तरह का रवैया अपना रहे हैं। इसके चक्कर में कभी ग्राहक तो कभी थोक व खुदरा विक्रेताओं के बीच नोक-झोंक हो जा रही है।