# # # # # # #
लाइव
  • वाराणसी : सिटी स्टेशन पर रेलवे के सिग्नल स्टोर में देर रात लगी भीषण आग, आसपास के घरों में सहमे लोग

इलाहाबाद से जल्द शुरू होगी इंटरनेशनल फ्लाइट

#
इलाहाबाद : इलाहाबाद से अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा शुरू किए जाने की तैयारी चल रही है। इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 
ने रविवार को प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र के उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद के लोगों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है। मौर्य ने कहा कि अभी तक हल्दिया से संगम आने के लिए जलमार्ग की व्यवस्था है। अब वाराणसी से संगम के लिए भी जलमार्ग की तैयारी चल रही है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से बात हो चुकी है। 2019 अ‌र्द्धकुंभ के पहले यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह शहर स्मार्ट सिटी के रूप में स्वीकार कर लिया गया है। 

पासपोर्ट सेवा केंद्र के अफसर अनिल चंद्रा ने बताया कि पासपोर्ट के लिए 10 जुलाई से प्रतिदिन 120 लोगों को बुलाया जाएगा। अभी तक प्रतिदिन 70 लोगों का पासपोर्ट बनाया जाता था। वहीं, प्रदेश के पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने बताया कि प्रदेश के 15 और प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट बनाए जाने की व्यवस्था हो रही है। इसमें अधिकतर जिले पूर्वाचल क्षेत्र के हैं। बलिया, देवरिया, जौनपुर, कुशीनगर, मऊ, बहराइच, आजमगढ़, सुल्तानपुर अन्य जिलों में भी शीघ्र ही पासपोर्ट बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पूर्वाचल के क्षेत्र में पासपोर्ट केंद्र खोले जाने की अधिक मांग है।

अभी तक उत्तर प्रदेश के तीन जिलों (झांसी, गाजीपुर व फैजाबाद) के प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट बनाए जाने की व्यवस्था थी। अब इलाहाबाद यूपी का चौथा पासपोर्ट सहायता केंद्र बन गया है। देश का यह 53वां प्रधान डाकघर है जहां पासपोर्ट बनाए जाने की सुविधा शुरू हो चुकी है।