July 5, 2022
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

देश में कोरोना : यू पी में अब डरो ’ना’

By Shakti Prakash Shrivastva on June 7, 2021
0 81 Views
शेयर न्यूज

शक्ति प्रकाश श्रीवास्तव /

कोरोना संक्रमण खासकर इसकी दूसरी लहर ने जिस तरह से पूरे देश में तबाही मचाई है, वो एक अलग किस्म का रिकार्ड ही है। लेकिन उत्तर प्रदेश के संदर्भ में इसे भी रिकार्ड ही कहा जाएगा कि महज एक-डेढ़ महीने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लीडरशिप में कोरोना को पूरी तरह से नियंत्रित करने में कामयाबी मिली। देश में भले ही कोरोना का प्रकोप हो लेकिन उत्तर प्रदेश के वासिंदे आज ये कह सकते हैं  कि कोरोना से अब डरो ‘ना’। क्योंकि प्रदेश में अब स्थितिया पूरी तरह नियंत्रण में हैं।

देश में सर्वाधिक कोरोना टेस्ट करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश

प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर जब दबे पाँव इंट्री ले रही थी तब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना पाजिटिव होने के चलते कमरे में आइसोलेटेड थे। वहीं से प्रदेश भर में ट्रेस-टेस्ट और ट्रीट का फार्मूला लागू करने की पटकथा तैयार कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते रहे। जैसे ही उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। उन्होने अपने तेवरी कार्यशैली में प्रदेश भर में भ्रमण कर जिलेवार समीक्षा करने निकल गए। इसी का परिणाम रहा कि कम समय में ही उत्तर प्रदेश जैसे आबादी वाले प्रदेश में बिगड़ती हुई स्थिति नियंत्रण में आ गयी। आज यहाँ कि पॉजिटिविटी दर मात्र 0.3% रह गई है, जबकि रिकवरी दर बेहतर होकर 97.8% हो गयी है। आज पूरे देश में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक कोविड टेस्ट करने वाला राज्य हो गया है। अब तक यहां 05 करोड़ 16 लाख 22 हजार 903 सैम्पल की टेस्टिंग हुई है। उत्तर प्रदेश में कुल 15,681 एक्टिव केस हैं, जबकि महाराष्ट्र जैसे हमसे आधी आबादी वाले राज्यों में हर दिन इतने नए केस आ रहे हैं। दिल्ली की कुल आबादी के बराबर तो उत्तर प्रदेश में टीकाकरण हो चुका है। यह स्थिति उत्तर प्रदेश के कोरोना प्रबंधन की अच्छी नीति और सही क्रियान्वयन की प्रतीक है।

सिर्फ लखनऊ, गोरखपुर और मेरठ में ही कर्फ़्यू

पिछले 24 घंटे में कोविड संक्रमण के 727 नए केस आए हैं। इसी अवधि में 2,860 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। अब तक कुल 16 लाख 62 हजार लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। रिपोर्ट की मुताबिक सहारनपुर में कुल एक्टिव केस 600 से कम हो गए हैं, अतः मंगलवार से यहां भी सप्ताह में 05 दिन सुबह 07 बजे से शाम 07 बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जाएगी। अब लखनऊ, मेरठ और गोरखपुर में ही कोरोना कर्फ़्यू है।

 


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *