June 15, 2021
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

  • Home
  • फूड कोर्ट
  • पोषण से भरपूर होता है दूध, हल्दी मिल जाये तो फिर क्या कहने…

पोषण से भरपूर होता है दूध, हल्दी मिल जाये तो फिर क्या कहने…

By Shakti Prakash Shrivastva on June 1, 2021
0 30 Views
शेयर न्यूज

शक्ति प्रकाश श्रीवास्तव

यूं तो हर साल एक जून वर्ल्ड मिल्क डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन कार्यक्रमों के जरिये लोगों को दूध का महत्व बताते हुए पीने के लिए प्रेरित किया जाता है। लेकिन इस साल स्थितियाँ कोरोना संक्रमण के नाते अलग होने से कार्यक्रम आदि नहीं आयोजित हुए। जो कुछ भी हुआ तो वो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ही हुआ।

दूध सदियों से हमारी भोज्य दिनचर्या का अहम हिस्सा रहा है। डॉक्टर्स भी इसे डाइट में शामिल करने की सलाह देते रहते हैं। इस बार कोरोना महामारी में तो हल्दी मिला दूध पीना कोरोना प्रोटोकॉल में शामिल थी। जनर्ल ऑफ विरोलॉजी की मुताबिक  हल्दी में शक्तिशाली एंटीवायरल गुण होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक फायदेमंद प्राकृतिक कंपाउंड होता है जो इन्फेक्शन में असरकारक है। कोविड संक्रमित मरीजों को दवाइयों के साथ कच्ची हल्दी मिला दूध पीने को डाक्टरों ने इसलिए सलाह दी कि इससे ऊर्जा मिलती है। इसीलिए सदियों से रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता रहा है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

आयुर्वेदिक चिकित्सक वैद्य अमर की मुताबिक दूध वैसे ही अनेकानेक गुणों वाला होता है। जब इसमें हल्दी मिल जाता है तो ये औषधि बन जाती है। यही औषधि इस बार कोरोना में कारगर सिद्ध हुई। हल्दी के बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि ये बलगम में भी फायदेमंद है।  हल्दी के एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण जहां संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं, वहीं इसके एंटी-इंफ्लामेट्री गुण खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करते हैं।


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *