June 30, 2022
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

  • Home
  • बिहार / झारखंड
  • बिहार : कोरोना काल में डाक विभाग ने रचा इतिहास, खोले 68 लाख खाते, देश में बना अव्वल

बिहार : कोरोना काल में डाक विभाग ने रचा इतिहास, खोले 68 लाख खाते, देश में बना अव्वल

By Shakti Prakash Shrivastva on June 1, 2021
0 80 Views
शेयर न्यूज

पटना, (ब्यूरो)। कोरोना काल की त्रासदी भी कुछ लोगों के लिए इतिहास रचने का अवसर ले कर आई। बिहार में डाक विभाग के लिए भी कुछ ऐसा ही रहा। डाक विभाग ने इस दौरान लगभग 68 लाख खाते खोलकर देश में इतिहास रच दिया। इतना ही नहीं विभाग ने इस दौरान 818 करोड़ रुपये इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से घर-घर पहुंचाया भी। आधार कार्ड आधारित भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के तहत जरूरतमंदों के घर पहुंचकर पैसा पहुंचाने में बिहार पूरे देश में अव्वल रहा।

113 योजनाओं का विभाग द्वारा हुआ भुगतान

डाक विभाग द्वारा दिसंबर 2019 से अब तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में 71 लाख 68 हजार खाते खुले हैं। इसमें दिसंबर 2019 से मार्च 2020 तक सात लाख 68 हजार खाते हैं। इस तरह मार्च 2020 के बाद से अब तक कुल 68 लाख खाते डाकघरों में खुले हैं। विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, छात्रवृत्ति, उज्ज्वला योजना, सहित 113 प्रकार की योजनाओं का डीबीटी भी डाकघरों के माध्यम से भुगतान किया गया है। अब तक 54 लाख डीबीटी किया गया है। इसमें लाभार्थियों को 877 करोड़ रुपये दिये गये हैं।

पेंमेंट बैंक के माध्यम से सभी तरह के बिल पेमेंट की सुविधा भी दी जा रही है। बिजली बिल, केबल, मोबाइल, जमीन की रसीद कटवाना, टैक्स जमा करने से लेकर कई तरह के बिल का पेमेंट भी आईपीपीबी के माध्यम से किया जा रहा है। इसमें पैसा 44 करोड़ रुपये बिल पेमेंट हुआ है। चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि पूरे देश में सबसे अधिक ट्रांजेक्शन, खाता खोलना, डीबीटी और पेमेंट के मामले में बिहार पहले स्थान पर है।


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *