June 15, 2021
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

  • Home
  • पूर्वांचल न्यूज
  • चक्रवाती तूफान ‘यास’ ने पूर्वाञ्चल में रिकार्ड बारिश कर बुझाई अपनी प्यास, अब वापसी के मूड में

चक्रवाती तूफान ‘यास’ ने पूर्वाञ्चल में रिकार्ड बारिश कर बुझाई अपनी प्यास, अब वापसी के मूड में

By Shakti Prakash Shrivastva on May 31, 2021
0 23 Views
शेयर न्यूज

गोरखपुर,  (संवाददाता)। उड़ीसा, बंगाल और बिहार में अपना कहर बरपाने वाले चक्रवाती तूफान यास ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कहर बरपा किया। इसके असर से लगातार तीन दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में जमकर बारिश हुई। मई महीने में इस बार हुई बारिश ने कई सालों का रिकार्ड तोड़ दिया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वायुमंडलीय परिस्थितियों के कमजोर पड़ जाने की वजह से बारिश के आसार कम हैं हालांकि नया पश्चिमी विक्षोभ बनने से तीन दिनों तक बादल छाने और हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है।

एक दिन में दर्ज हुआ 6.6 मिलीमी. बारिश

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बीते चार दिन में इलाके में कुल 160 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इसमें से 42.1 मिलीमीटर बारिश शुक्रवार की शाम साढ़े पांच बजे से शनिवार की शाम साढ़े पांच बजे तक दर्ज की गई। बीते 24 घंटे में यह आंकड़ा घटकर 6.6 मिलीमीटर तक पहुंच गया है। उत्तरी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर बना हवा के कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर पड़ गया है। बारिश की संभवन कम है और अगर होती भी है तो वह बूंदाबादी तक सिमट कर रह जाएगी। उनके मुताबिक पहले तूफान टाक्टे फिर यास ने मई महीने में बारिश का कई सालों का रिकार्ड तोड़ दिया।

मई महीने में रिकार्ड 360 मिलीमी. बारिश हुई

मौसम विभाग की मुताबिक इस महीने में कुल 360 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई, जो प्राप्त आंकड़ों के अनुसार मई में बारिश का अबतक का सर्वाधिक आंकड़ा है। विज्ञानियों की मुताबिक जम्मू के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसके दो दिन में सक्रिय होने की संभावना है। जब वह तिब्बत की ओर बढ़ेगा तो उसके प्रभाव स्वरूप पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादल चा सकते हैं और हल्की बारिश हो सकती है।


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *