June 30, 2022
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

  • Home
  • पूर्वांचल न्यूज
  • पूर्वाञ्चल में चक्रवाती तूफान ‘यास’ की दस्तक, तापमान गिरा, हो रही है बारिश

पूर्वाञ्चल में चक्रवाती तूफान ‘यास’ की दस्तक, तापमान गिरा, हो रही है बारिश

By Shakti Prakash Shrivastva on May 27, 2021
0 81 Views
शेयर न्यूज

गोरखपुर, (शक्ति प्रकाश श्रीवास्तव)। चक्रवाती तूफान ने अपने शिड्यूल की मुताबिक 26 मई की रात पूर्वाञ्चल में दस्तक दे दी। देर रात इलाके में बूंदाबादी शुरू हो गयी। इसके चलते ही बंगाल की खाड़ी की ओर से चल रही पुरवा हवाएं बुधवार को नमी लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश पहुंची और यहां बने निम्न वायुदाब क्षेत्र के चलते वह ऊपर उठ गईं। इसी नमी ने बादलों का रूप ले लिया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज भी सुबह से बारिश हो रही है। तापमान में कमी के नाते मौसम खुशगवार हो गया है।

सिलसिला 30 मई तक थमने के आसार

मौसम विज्ञानियों की मुताबिक ‘यास’ के प्रभाव स्वरूप गुरुवार से गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का शुरू हुआ सिलसिला आने वाले तीन दिनों तक यूं ही रह सकता है। 28 व 29 मई को कुछ स्थानों पर मध्यम से लेकर भारी वर्षा का पूर्वानुमान है। बारिश का यह सिलसिला 30 मई तक थमने के आसार हैं। इनके अनुसार उड़ीसा के तट पर टकराने के दौरान ‘यास’ की रफ्तार 150 से 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रही। इसके प्रभावस्वरूप ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बारिश के दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवाओं के चलने का पूर्वानुमान रहा।

तापमान मे आ रही है गिरावट

मौसम विज्ञानियों की मुताबिक बीते दिनों अरब सागर के तूफान ‘टाक्टे’ के चलते हुई बारिश से गोरखपुर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया था, जो मई के औसत तापमान से सात डिग्री सेल्सियस कम था। बारिश थमते ही तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई और वह 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया लेकिन एक बार फिर उसके नीचे आने की वायुमंडलीय परिस्थितियां बन गई हैं। जैसे ही बुधवार की रात से इलाके में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ तापमान के गिरने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। मंगलवार को जो अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस था, बुधवार को वह गिरकर 33 तक पहुंच गया। गुरुवार दोपहर तक ये 23 डिग्री गिर गया।

 


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *