July 4, 2022
ब्रेकिंग न्यूज

Sign in

Sign up

तेज हवाओं संग बारिश ले बिहार पहुंचा चक्रवाती तूफान “यास”

By Shakti Prakash Shrivastva on May 27, 2021
0 107 Views
शेयर न्यूज

पटना, (ब्यूरो)। पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में भारी तबाही बचाने के बाद चक्रवाती तूफान ‘यास’ बिहार पहुंच चुका है। भागलपुर, सुपौल, कटिहार और पूर्णिया समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों की मुताबिक बिहार में चक्रवात ‘यास’ की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे रहेगी।

दो दिनों तक रहेगा विशेष असर

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के सैकड़ों तटीय गांवों में इस तूफान ने भीषण तबाही मचाई। जगह-जगह पानी भर गया और लाखों घर उजड़ गए। बंगाल में तीन और ओडिशा में एक व्यक्ति की मौत हो गई। सिर्फ पश्चिम बंगाल में ही एक करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। बिहार में तूफान का विशेष प्रभाव दो दिन यानी 27 से 28 मई तक रहेगा। इस दौरान राज्य में 40 किलोमीटर प्रति प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। कई इलाकों में तेज बारिश के साथ वज्रपात की आशंका है। मौसम विभाग ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। चक्रवात ‘यास’ ओडिशा के बालासोर के पास तट से सुबह नौ बजे टकराने के बाद बुधवार शाम सात बजे तक झारखंड में प्रवेश कर गया, जहां इसकी गति काफी धीमी दर्ज की गई।

मौसम हुआ खुशगवार, लोगों को गर्मी से मिली राहत
‘यास’ तूफान के असर से इलाके में मे गिरावट आई जिससे मौसम खुशगवार हो गया। बुधवार सुबह से ही उत्तर बिहार के जिलों में काले बादल छाये रहे। हल्की से तेज हवा के साथ रुक-रुककर बारिश होती रही। बारिश या तेज हवा से अब तक कही से किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली। मौसम में आए इस बदलाव से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अगले दो दिनों तक आंधी-बारिश के साथ वज्रपात की आशंका के मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।


शेयर न्यूज
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *